Friday, April 9, 2010



अच्छा डॉक्टर

अपनी बातों से बीमरी की गंभीरता को कम कर देने वाले डॉक्टर ही अच्छे डॉक्टर माने जातें हैं। हमारे फॅमिली डॉक्टर भी उन्ही में से एक हैं। अभी कुछ समय पहले की ही बात है , मैं उनके पास अपने इलाज के लिए गयी। इलाज का एक महीने का कोर्स था। एक दिन छोड़ कर एक दिन। वे अपने पर्चे पर लिखते रहते थे। एक बार वो भूल गए। उस दिन मेरे पाँव में भयंकर दर्द था । बोले -'' आपको इसलिए ज्यादा दर्द है कि आप परसों नहीं आयीं थीं। इस तरह अगर आप इंजेक्शन मिस करेंगी तो दर्द घटने के बजाय बढ़ जायेगा ।
मैंने कहा के मैं तो आयी थी, इंजेक्शन
लिया था। लेकिन शायद आप लिखना भूल गए। पर मुझे लग रहा था कि आप गहरे सोच में थे।
बोले -" अच्छा? क्या सोच रहा था मैं ?"
"मुझे क्या पता, वह तो आप ही बता सकतें हैं"-मैंने हंसकर कहा।
"तो क्या मैं किसी गर्ल फ्रेंड के बारे में सोच रहा था ?"
" क्या कोई है?"-मैंने चुटकी ली।
" नहीं, नहीं मैं ऐसी जुर्रत नहीं कर सकता, बीवी गुस्सा हो जाएगी।"-
"पर डॉक्टर साहब, गर्ल फ्रेंड का मतलब एक ही होता है क्या? "-मैंने पूछा।
वो हंसने लगे। बोले -" हाँ, बीवी के लिए होता है। फिर बोले-" आप अपना वजन कम कीजिये तभी दर्द कम होगा। आप सोचेंगी कि वैसे तो मेरा भी वजन बढ़ गया है ।"
मैंने कहा -नहीं !आपका तो नहीं बढ़ा। आप तो फिट हैं । मेरा तो उम्र का भी तकाजा है।
बोले - "नहीं! मेरा भी बढ़ा है। आजकल लड़कियां मेरी तरफ नहीं देखतीं। पता चलता है। फिर भी, डॉक्टर होने के नाते आपको जरूर कहूंगा आप अपना वज़न कम करें ."
बाहर आयी तो आधा दर्द गायब हो चुका था।

________________________

No comments:

Post a Comment